Sunday, July 1, 2018

बीबीसी स्टोरी: 'मैंने ऐसे पता लगाया कि मेरे पति की दूसरी बीवी भी है'

ब्रिटेन की रहने वाली इव गिबनी की शादी के 17 साल हो चुके थे और ज़िंदगी हंसी-ख़ुशी कट रही थी, जब उनके पति अचानक अजीब तरीके से बर्ताव करने लगे. यहां वो बता रही हैं कि कैसे वो जासूस बन गईं और कैसे उन्हें पता चला कि उनके पति की एक दूसरी ज़िंदगी भी थी -
मैं और मौरिस साल   में नाइजीरिया के लागोस शहर में पहली बार मिले थे. वो शुक्रवार की रात थी.
हम दोनों एक क्लब में गए थे. मैं एक नर्सिंग ऑफ़िसर के तौर पर काम करने वहां गई थी और वो एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के काम से. हम स्वीमिंग पूल की एक टेबल के पास मिले.
ये पहली नज़र का आकर्षण था.
विदा होते वक़्त मैंने उन्हें ग़लती से अपना ग़लत फ़ोन नंबर दे दिया, इसलिए हमारी हफ़्तों बात नहीं हुई. लेकिन किस्मत ने हमें एक बार फिर मिलाया और उसके बाद जैसे हमें जुदा करना नामुमकिन-सा हो गया.
हम दोनों को ही पहले भी रिश्तों का तजुर्बा था इसलिए हमें शादी का फ़ैसला लेने में ज़्यादा दिक्क़त नहीं हुई.
शादी के दो साल बाद हमारा एक बेटा हुआ. मेरा पहले से भी एक बेटा था और उसकी परीक्षा होने वाली थी, इसलिए मैं उसकी मदद के लिए ब्रिटेन लौट गई.
यहां तक सबकुछ ठीक था.
हमारा रिश्ता क़ामयाब था क्योंकि ये हमारे लिए उपयुक्त था. ये एक पारंपरिक शादी नहीं जहां आप चौबीसों घंटे एक साथ रहते हैं.मैं ब्रिटेन भले चली गई थी, लेकिन हम दिनभर एक दूसरे को मैसेज करते रहते थे. मेरे दोस्त कहते थे कि जितनी बातें हम करते हैं उतनी तो साथ रहने वाले लोग भी नहीं करते.
साल   में वो ओमान चले गए और मैं ब्रिटेन में रही. यहीं से उनका बर्ताव बदलने लगा.
उन्होंने कहा कि उन पर काम का बहुत दबाव है इसलिए वो उतनी जल्दी-जल्दी घर नहीं आ पाएंगे जैसे पहले आते थे. इससे मुझे शक़ तो नहीं हुआ, लेकिन हमारा रिश्ता ज़रूर प्रभावित हुआ.
उन्होंने मुझसे कहा कि वो डिप्रेशन से जूझ रहे हैं और उन्हें ओमान में रहने में दिक्क़त हो रही है.
मुझे अब समझ में आता है कि वो डिप्रेशन का नाटक करते थे ताकि मैं उन्हें अकेला छोड़ दूं और उनसे हमदर्दी जताऊं.

No comments:

Post a Comment